Breaking News

Dr Arvinder Singh Udaipur, Dr Arvinder Singh Jaipur, Dr Arvinder Singh Rajasthan, Governor Rajasthan, Arth Diagnostics, Arth Skin and Fitness, Arth Group, World Record Holder, World Record, Cosmetic Dermatologist, Clinical Cosmetology, Gold Medalist

Udaipur / बिजली-पानी की आपूर्ति रहे सुचारू, फोन स्वीच ऑफ रखा तो होगी कार्रवाईः उदयपुर कलक्टर

arth-skin-and-fitness बिजली-पानी की आपूर्ति रहे सुचारू, फोन स्वीच ऑफ रखा तो होगी कार्रवाईः उदयपुर कलक्टर
दिनेश भट्ट May 14, 2024 08:46 PM IST

बिजली-पानी की आपूर्ति रहे सुचारू, फोन स्वीच ऑफ रखा तो होगी कार्रवाईः उदयपुर कलक्टर

उदयपुर, 14 मई। जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने कहा कि ग्रीष्मकाल में बिजली-पानी की आपूर्ति सुचारू रखने के लिए हर संभव प्रयास हो। आमजन से सीधे जुड़े महकमों के अधिकारी-कर्मचारी अपने मोबाइल हमेशा चालू रखें, आमजन की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनें तथा संतोषप्रद जवाब दें। मोबाइल स्वीच ऑफ रखे जाने और आमजन की समस्या का निस्तारण नहीं होने की शिकायत मिलने पर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


जिला कलक्टर मंगलवार को ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर बिजली-पानी और सड़क सुविधा को लेकर संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने सर्वप्रथम बिजली व्यवस्था की जानकारी ली। अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता भवानीशंकर शर्मा ने बताया कि उदयपुर जिले में कुल 9 लाख 22 हजार 180 विद्युत उपभोक्ता हैं, इनमें 7.5 लाख घरेलू, 80 हजार कृषि, 13 हजार औद्योगिक तथा शेष 84 हजार अघरेलू व अन्य कनेक्शन हैं। जिले की दैनिक विद्युत खपत औसतन गर्मी के मौसम में 85 लाख यूनिट (करीब 354 मेगावाट) रहती है, लेकिन इस बार बढ़कर करीब 100 लाख यूनिट (417 मेगावाट) हो गई है। अत्यधिक गर्मी और ओवरलोडिंग के कारण पिछले दिनों 220केवी देबारी को फीड होने वाली चित्तौड़-देबारी लाइन 7 एवं 8 मई को दो बार ट्रिप हो गई थी। इससे उदयपुर, बांसवाड़ा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित हुई थी। उक्त ओवरलोडिंग को दूर करने क लिए उदयपुर में सुबह 6.30 से 8.30 बजे तक ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक 33केवी सब स्टेशन पर 50 प्रतिशत कटौती तथा शाम 5.30 से रात 11.30 बजे तक औद्योगिक कनेक्शनों पर 50 प्रतिशत कटौती की जाती है, ताकि सभी को सुचारू बिजली आपूर्ति की जा सके। उन्होंने अवगत कराया कि दो दिन पूर्व तूफान के कारण निगम के 17 ट्रांसफर्मर तथा 85 पोल को क्षति पहुंची थी, जिसे निगम की टीम ने 24 घंटे काम करके त्वरित रूप से दूरस्त कराकर सप्लाई रिस्टोर करा दी है। जिला कलक्टर पोसवाल ने आगामी दिनों में गर्मी बढ़ने पर मांग और आपूर्ति में अंतर बढ़ने तथा लोड बढ़ने पर तकनीकी समस्या की संभावना व्यक्त करते हुए निगम अधिकारियों को पूरी तरह से मुस्तैद रहते हुए किसी भी तरह की समस्या का समय पर निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।


जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग से भी प्रगतिरत प्रोजेक्ट की जानकारी ली। इसमें पीडब्ल्यूडी सिटी सर्कल के अधीक्षण अभियंता राजीव अग्रवाल और ग्रामीण सर्कल के अधीक्षण अभियंता अनिल गर्ग ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तृतीय के द्वितीय चरण के अंतर्गत उदयपुर जिले में कुल 12 सड़कों के सुदृढीकरण एवं नवीनीकरण के कार्य प्रगतिरत हैं, जिन्हें जून माह तक पूर्ण करा लिया जाएगा। बजट घोषणा वर्ष 2024.25 के अंतर्गत प्रति विधानसभा 5 करोड़ के नोन पेचेबल व मिसिंग लिंक के स्वीकृत कार्यों की निविदा प्रक्रिया कर ली गई हैं, लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता समाप्ति के पश्चात कार्यादेश जारी कर कार्य प्रारंभ कराया जाएगा।

जलापूर्ति एवं विद्युत आपूर्ति जांच अभियान 16 को

बैठक में जिला कलक्टर पोसवाल ने उदयपुर शहर सहित जिले में पेयजल आपूर्ति की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसमें जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता मोहनलाल मीणा ने जिले भर में सुचारू जलापूर्ति की बात कही। जिला कलक्टर ने 16 मई को शहर सहित जिले भर में जलापूर्ति जांच का अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग के सभी अभियंतागण जलापूर्ति की जांच करेंगे। इसमें जलापूर्ति का समय, सप्लाई का प्रेशर, आपूर्ति किए जा रहे पानी की गुणवत्ता आदि सभी बिन्दुओं का परीक्षण किया जाएगा। साथ ही उन्होंने विद्युत निगम को भी 16 मई को सभी 33केवी सब स्टेशन की फील्ड जांच कर सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएचईडी से कंटीजेंन्सी प्लान के बारे में भी जानकारी ली। एसई मीणा ने अवगत कराया कि कंटीजेंन्सी मद में स्वीकृत 5 कार्या में से 4 कार्य पूर्ण हो चुके हैं, जिनके अंतर्गत एक नलकूप का निर्माण, पंपसेट/पैनल आदि बदलने का कार्य किया है। ग्रामीण क्षेत्र में 94 आबादियों में 131 टैंकर ट्रिप तथा कानोड़ कस्बे में 45 टैंकर ट्रिप पेयजल परिवहन किया जा रहा है।

 

आमजन को दें संतोषप्रद जवाब


बैठक में जिला कलक्टर ने बिजली, पानी सहित सभी आमजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को जन समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी आमजन की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनकर उसका उचित समाधान करें और आमजन को संतोषप्रद जवाब दें। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी का फोन स्वीच ऑफ रहने अथवा संतोषप्रद जवाब नहीं दिए जाने की शिकायत मिलने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। इधर, अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता ने फोन बंद रखने तथा आमजन की समस्या का समय पर निस्तारण नहीं करने पर निगम के कुछ अभियंताओं को नोटिस भी जारी किए। 

 

  • fb-share
  • twitter-share
  • whatsapp-share
labhgarh

Disclaimer : All the information on this website is published in good faith and for general information purpose only. www.newsagencyindia.com does not make any warranties about the completeness, reliability and accuracy of this information. Any action you take upon the information you find on this website www.newsagencyindia.com , is strictly at your own risk
#

RELATED NEWS