Breaking News

Dr Arvinder Singh Udaipur, Dr Arvinder Singh Jaipur, Dr Arvinder Singh Rajasthan, Governor Rajasthan, Arth Diagnostics, Arth Skin and Fitness, Arth Group, World Record Holder, World Record, Cosmetic Dermatologist, Clinical Cosmetology, Gold Medalist

Current News / वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर कॉस्मेटिक और त्वचा विशेषज्ञ डॉ अरविंदर सिंह द्वारा मुँहासे और मुँहासे निशान का उपचार

arth-skin-and-fitness वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर कॉस्मेटिक और त्वचा विशेषज्ञ डॉ अरविंदर सिंह द्वारा मुँहासे और मुँहासे निशान का उपचार
दिनेश भट्ट September 09, 2022 01:20 PM IST

सबसे अधिक परेशान करने वाली कॉस्मेटिक त्वचा संबंधी समस्याओं में से एक किशोर और वयस्कों में मुंहासे या फुंसी का निकलना है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसी भी व्यक्ति को मुंहासे की समस्या हो सकती है। यह आहार, जीवन शैली, त्वचा की देखभाल,दिनचर्या और अन्य बहुत से संबंधित मामलों से जुड़ा हो सकता है। हालांकि मुंहासों की समस्या से लड़ने में परेशानी हो सकती है, लेकिन मुंहासों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका विशेषज्ञ की राय और मदद लेना है।

यहीं पर डॉ. अरविंदर सिंह का नाम सबका ध्यान खींचता है। वे क्लिनिकल कॉस्मेटोलॉजी, एस्थेटिक्स और लेजर के क्षेत्र में भारत में सबसे प्रतिष्ठित नामों में से एक है और प्रत्येक क्लाइंट को अपनी प्राथमिकता बनाने के लिए जाने जाते है। वह हर दिन अपने क्लाइंट्स को सबसे अच्छा मुँहासे-रोधी उपचार प्रदान करने के जुनून में लगे रहते है और इस क्षेत्र के लिए उनका जुनून उनके प्रोफाइल में दिखाई देता है। उन्होंने हजारों मुँहासे और इसके निशान वाले रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है और संतुष्ट ग्राहकों की एक बड़ी सूची है। 

 

मुंहासों के मुद्दे को संबोधित करते हुए, डॉ. सिंह ने साझा किया, “मुझे लगता है कि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक क्लाइंट अलग होता है और स्वस्थ त्वचा का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। मैं हमेशा अपने ग्राहकों को भी यही सिखाता हूं। मैं उन्हें समाधान देने से पहले उनके जीवन के विभिन्न हिस्सों को समझने की कोशिश करता हूं।"

 

डॉ. अरविन्दर ने यह भी कहा कि कई बार मुंहासे विभिन्न प्रकार के मुंहासों के निशान छोड़ देते हैं। मुख्य रूप से बॉक्स निशान, रोलिंग निशान और आइस प्रिक्स के निशान। मुंहासों के निशान बहुत सारे कॉस्मेटिक मुद्दों को जन्म देते हैं और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो मुंहासे का निशान स्थायी और बदसूरत हो जाता है। मुँहासे के निशान के उपचार के लिए उच्च विशेषज्ञता और उन्नत तकनीकों जैसे एर्बियम लेजर, एमएनआरएफ, पीआरपी, सब्सक्रिप्शन, नैनो नीडलिंग, माइक्रो नीडलिंग, टीसीए और अन्य विशिष्ट रासायनिक उपचार की आवश्यकता होती है। इन सभी तौर-तरीकों के संयोजन और अनुप्रयोग से मुँहासे के निशान का संतोषजनक स्तर तक इलाज सम्भव होता है। कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि उनका क्लीनिक उदयपुर और जयपुर में अर्थ स्किन के नाम से मुँहासे उपचार के लिए निम्नलिखित विकल्पों से सुसज्जित है:

1.विशेषज्ञ द्वारा त्वचा विश्लेषण 

2.प्रत्येक रोगी के लिए जरूरत अनुसार दवा

3. Vivace के लिए माइक्रो नीडल रेडियो फ्रीक्वेंसी (MnRF)

4. ALMA तकनीक से क्लियर स्किन लिफ्ट और त्वचा लेज़र

5.ALMA तकनीक से डर्मा क्लियर

6.विभिन्न प्रकार के केमिकल पीलिंग द्वारा उपचार

 

कॉस्मेटोलॉजी के लिए डॉ सिंह के शौक ने उन्हें कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ के साथ-साथ एक शिक्षक या प्रशिक्षक के रूप में सीमाओं को आगे बढ़ाने में मदद की है। डॉ अरविंदर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन, कॉस्मेटोलॉजी एंड लेजर (आईएएमसीएल) के फाउंडर हैं और उनका संस्थान सौन्दर्य के क्षेत्र में सबसे नाम वाले संस्थानों में शुमार होता है। एक प्रशिक्षक के रूप में, डॉ. सिंह ने विभिन्न पाठ्यक्रम बनाए हैं जो चिकित्सा और गैर-चिकित्सा पृष्ठभूमि के विभिन्न लोगों की मदद कर सकते हैं।

  • fb-share
  • twitter-share
  • whatsapp-share
arth-skin-and-fitness

RELATED NEWS